पर्यटन सीजन में देवभूमि में देश और दुनिया भर से आने वाले लोगों का तांता लगा रहता है। ऐसे में उत्तराखंड के फेमस हिल स्टेशन में चौंकाने वाला मामला सामने आया है। दुनियाभर में झील और बांध के लिए प्रसिद्ध टिहरी के एक होटल में हिडन कैमरा लगा होने का मामला सामने आया है।

उत्तराखंड में नई टिहरी के एक प्रतिष्ठित होटल के कमरे में पंखे पर हिडन कैमरा (गुप्त कैमरा) देखकर दिल्ली के एक कपल के होश उड़ गए और उन्होंने पुलिस को शिकायत कर दी, जिसके बाद होटल मालिक को गिरफ्तार कर लिया गया। टिहरी के एक होटल में ठहरे हुए दिल्ली के पर्यटकों ने पुलिस को इसकी शिकायत की है। जिसके बाद पुसिल ने होटल में छापा मारा। इस दौरान पुलिस टीम हैरान रह गई। उन्हें कमरे में लगे पंखे के अंदर हिडन कैमरा मिला।

नई टिहरी के पुलिस थानाध्यक्ष चंदन सिंह चौहान ने बताया कि ग्राहकों की निजता भंग करने के इस मामले में होटल मालिक लक्ष्मी प्रसाद भट्ट को गिरफ्तार करने के साथ ही पंखे पर लगा हिडन कैमरा, सीलिंग पंखा, होटल मालिक का लैपटॉप, मोबाइल तथा अन्य इलेक्ट्रानिक डिवाइस को भी जब्त कर लिया गया है।

Newswithchai को प्राप्त जानकारी के अनुसार, दिल्ली एनसीआर से नई टिहरी घूमने आई एक महिला पर्यटक व उसके दोस्त एक होटल में ठहरे हुए थे। उन्होंने बताया कि कल रात जब वह सोने की तैयारी कर रहे थे तो उन्होंने पंखे का स्विच ऑन किया लेकिन वह नहीं चला। तभी उनकी नजर पंखे पर एक लाइट इंडिकेटर पर पड़ी। उन्होंने जब इसकी तहकीकात की तो वहां एक वायरलेस कैमरा लगा मिला।

उन्होंने बताया कि इस घटना से वह सहम गए और जानकारी देने के लिए होटल के रिसेप्शन पर गए लेकिन वहां उन्हें कोई नहीं मिला। इसके बाद आज सुबह उन्होंने पुलिस को जानकारी दी। थानाध्यक्ष चौहान ने बताया कि पर्यटकों की तहरीर के आधार पर होटल मालिक भट्ट के खिलाफ निजता भंग करने सहित साइबर क्राइम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

जानकारी के मुताबिक दिल्ली से आए पर्यटकों ने उनके कमरे में हिडन कैमरा लगे होने की शिकायत पुलिस से की। दो युवक और तीन युवतियों ने सोमवार रात 10 बजे कमरे की चेंकिंग की। इस दौरान उन्हें पंखे के अंदर फिट किया हुआ कैमरा मिला। जिसके बाद उन्होंने पुलिस को इस बात की सूचना दी। पुलिस मौके पर पहुंची और जांच में जुट गई। पुलिस ने पंखा, कैमरा समेत अन्य सामग्री जब्त कर ली है। होटल मालिक से इस बाबत पूछताछ की जा रही है।

कहीं आपके कमरे में कोई हिडन कैमरा (छुपा) तो नहीं…

गर्मी के मौसम में उत्तराखंड की वादियों में भारी संख्या में पर्यटक आते हैं। ऐसे में NewsWithChai की गुजारिश है कि कहीं भी रुकने से पहले अपना कमरा जरूर चेक करें और इन बातों का खास ध्यान रखें…

* जब आप रूम में जाए तो सभी लाइट्स बंद करके पूरे रूम की ठीक से जांच-परख कर लें कि कहीं कोई रेड लाइट या फिर कोई ग्रीन लाइट तो नहीं जल रही है।

* रूम में इस बात का ध्यान रखें कि कहीं रूम के दरवाजे के हुक या हैंडल, पंखे के अंदर कोई कैमरा तो नहीं छुपा।

* कमरे में अगर कोई आवाज आ रही है तो ध्यान लगाकर सुनें क्योंकि हिडन कैमरा में कुछ मोशन सेंसिटिव होते हैं जो खुद ब खुद ऑन हो जाते है।

* रूम में जाएं तो सबसे पहले सामने लगे शीशे और ऊपर की ओर दिए गए कोनों को ठीक से चेक कर लें।

* रूम के शीशे में कोई कैमरा छिपा तो नहीं इसका पता लगाने के लिए सबसे पहले शीशे में एक ऊंगली रखें। अगर शीशे में रखी ऊंगली और शीशे में दिख रही उंगली के बीच में अंतर या गैप रहता है तो समझ लें कि शीशा ओरिजनल है और अगर आपकी ऊंगली जुड़ी रहती है तो वहां कैमरा है जोकि सब रिकॉर्ड कर रहा है।

* आपका स्मार्टफोन भी हिडन कैमरा का पता लगाने में हेल्प कर सकता है। इसमें बॉडीगार्ड नामक एप को डाउनलोड करें और जैसे ही इसे ऑन करके आप अपने स्मार्टफोन को रूम में घुमाएं। अगर रेड कलर का निशान ब्लिंक दिखने लगें तो समझ लें कि रूम में कैमरा छिपा है।